नेट /जे आर एफ सिलेबस Paper -1

 

पाठ्यक्रम 
( जून 2019 से लागू )

 

इकाई 1 शिक्षण अभिवृत्ति

Ø  शिक्षण अवधारणाएँउद्देश्यशिक्षण का स्तर (स्मरण शक्तिसमझ और विचारात्मक), विशेषताएँ और मूल अपेक्षाएँ

Ø  शिक्षार्थी की विशेषताएँकिशोर और वयस्क शिक्षार्थी की अपेक्षाएँ (शैक्षिकसामाजिक / भावनात्मक और संज्ञानात्मकव्यक्तिगत भिन्नताएँ)

Ø  शिक्षण प्रभावक तत्त्व शिक्षकसहायक सामग्रीसंस्थागत सुविधाएँशैक्षिक वातावरण

Ø  उच्च अधिगम संस्थाओं में शिक्षण की पद्धति अध्यापक केन्द्रित बनाम शिक्षार्थी केन्द्रित पद्धतिऑफलाइन बनामऑनलाइन पद्धतियाँ (स्वयंस्वयंप्रभामूक्स इत्यादि)

Ø  शिक्षण सहायक प्रणाली परम्परागतआधुनिक और आई सी टी आधारित 

Ø  मूल्यांकन प्रणालियाँ मूल्यांकन के तत्त्व और प्रकारउच्च शिक्षा में विकल्प आधारित क्रेडिट प्रणाली में मूल्यांकनकम्प्यूटर आधारित परीक्षामूल्यांकन पद्धतियों में नवाचार |

इकाई 2 शोध अभिवृत्ति

Ø  शोधअर्थप्रकार और विशेषताएँप्रत्यक्षवाद एवं उत्तर– प्रत्यक्षवाद शोध के उपागम

Ø  शोध पद्धतियाँप्रयोगात्मकविवरणात्मकऐतिहासिकगुणात्मक एवं मात्रात्मक

Ø  शोध के चरण

Ø  शोध प्रबन्ध एवं आलेख लेखन : फार्मेट और सन्दर्भ की शैली

Ø  शोध में आई सी टी का अनुप्रयोग

Ø  शोध नैतिकता

इकाई 3 बोध

Ø  एक गद्यांश दिया जाएगाउस गद्यांश से पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

इकाई 4 सम्प्रेषण

Ø  संप्रेषण सम्प्रेषण का अर्थप्रकार और अभिलक्षण

Ø  प्रभावी सम्प्रेषण वाचिक एवं गैरवाचिकअन्त सांस्कृतिक एवं सामूहिक सम्प्रेषणकक्षा सम्प्रेषण प्रभावी सम्प्रेषण की बाधाएँ

Ø  जनमीडिया एवं समाज

इकाई 5 गणितीय तर्क और अभिवृत्ति

Ø  तर्क के प्रकार

Ø  संख्या श्रेणीअक्षर श्रृंखलाकूट और सम्बन्ध

Ø  गणितीय अभिवृत्ति (अंशसमय और दूरीअनुपातसमानुपातप्रतिशततालाभ और हानिब्याज और छूटऔसत आदि)

 इकाई युक्तियुक्त तर्क

Ø  युक्ति के ढाँचे का बोध युक्ति के रूपनिरुपाधिक

Ø  तर्कवाक्य का ढाँचाअवस्था और आकृतिऔपचारिक एवं अनौपचारिक युक्ति दोषभाषा का प्रयोगशब्दों का

Ø  लक्ष्यार्थ और वस्त्वर्थविरोध का परम्परागत वर्ग 

Ø  युक्ति के प्रकार : निगमनात्मक और आगमनात्मक युक्ति का मूल्यांकन और विशिष्टीकरण

Ø  अनुरूपताएँ

Ø  वेन का आरेख : तर्क की वैधता सुनिश्चित करने के लिए वेन का सरल और बहुप्रयोग

Ø  भारतीय तर्कशास्त्र ज्ञान के साधन प्रमाणप्रत्यक्षअनुमानउपमानशब्दअर्थापत्ति और अनुपलब्धि

Ø  अनुमान की संरचनाप्रकारव्याप्तिहेत्वाभास

 इकाई 7 आँकड़ों की व्याख्या

Ø  आँकड़ों का स्रोतप्राप्ति और वर्गीकरण

Ø  गुणात्मक एवं मात्रात्मक आँकड़े

Ø  चित्रवत वर्णन (बार चार्टहिस्टोग्रामपाई चार्टटेबल चार्ट और रेखा चार्टऔर आँकड़ों का मानचित्रण

Ø  आँकड़ों की व्याख्या आँकड़े और सुशासन

 इकाई 8 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आई.सी.टी.)

Ø  आई सी टी सामान्य संक्षिप्तियाँ और शब्दावली

Ø  इण्टरनेटइण्ट्रानेटमेलश्रव्य दृश्य कॉन्फ्रेंसिंग की मूलभूत बातें

Ø  उच्च शिक्षा में डिजिटल पहलें

Ø  आई सी टी और सुशासन

 इकाई 9 लोगविकास और पर्यावरण

Ø  विकास और पर्यावरण : मिलेनियम विकास और सम्पोषणीय विकास का लक्ष्य

Ø  मानव और पर्यावरण संव्यवहार : नृजातीय क्रियाकलाप और पर्यावरण पर उनके प्रभाव

Ø  पर्यावरणपरक मुद्दे स्थानीयक्षेत्रीय और वैश्विकवायु प्रदूषणजल प्रदूषणमृदा प्रदूषणध्वनि प्रदूषणअपशिष्ट (ठोसतरलबायोमेडिकलजोखिमपूर्णइलेक्ट्रानिक), जलवायु परिवर्तन और इसके सामाजिकआर्थिक तथा राजनीतिक आयाम।

Ø  मानव स्वास्थ्य पर प्रदूषकों का प्रभाव

Ø  प्राकृतिक और ऊर्जा के सौरपवनमृदाजलभूतापबायोमासनाभिकी और वन

Ø  प्राकृतिक जोखिम और आपदाएँ : न्यूनीकरण की युक्तियाँ

Ø  पर्यावरण (संरक्षणअधिनियम (1986), जलवायु परिवर्तन सम्बन्धी राष्ट्रीय कार्य योजनाअन्तर्राष्ट्रीय समझौते / प्रयासमॉण्ट्रियल प्रोटोकॉलरियो सम्मेलनजैवविविधता सम्मेलनक्योटो प्रोटोकॉलपेरिस समझौताअन्तर्राष्ट्रीय सौर सन्धि 

 इकाई 10 उच्च शिक्षा प्रणाली

Ø  उच्च अधिगम संस्थाएँ और प्राचीन भारत में शिक्षा

Ø  स्वतन्त्रता के बाद भारत में उच्च अधिगम और शोध का उद्भव

Ø  भारत में प्राच्यपारम्परिक और गैरपारम्परिक अधिगम कार्यक्रम

Ø  व्यावसायिक/तकनीकी और कौशल आधारित शिक्षा

Ø  मूल्य शिक्षा और पर्यावरणपरक शिक्षा नीतियाँसुशासनराजनीति और प्रशास

 

0 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने